एसडीएम ने किया बाजार में दुकानों का निरीक्षण, नियमों की अवहेलना पर होगी सख्त कार्रवाई: एसडीएम नवीन कुमार

0
244

एसडीएम नवीन कुमार ने बताया कि महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत उपमंडल प्रशासन द्वारा बेहतर कार्य किये जा रहे हैं। मंगलवार को डीएसपी गुहला किशोरी लाल के साथ लॉकडाउन के तहत कानून की दृष्टि से छोटी मंडी में बाजार का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा चलाई जा रही तमाम गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने दुकानदारों व ग्राहकों को सामाजिक दूरी बनाए रखने व मास्क लगाने को कहा। सरकारी आदेशों के तहत सभी दुकानों के खोलने और बंद करने का समय सुबह 9 बजे से लेकर सायं 6 बजे तक निर्धारित किया गया है। पहले की तरह ही बाजारों में ऑड-ईवन फॉर्मूले से दुकानें खुलेंगी। इसके साथ मॉल को भी सुबह 10 बजे से सायं 8 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। इतना ही नहीं आवश्यक वस्तुओं की दुकानें पहले की तरह ही खुली रहेंगी। अगर किसी दुकानदार ने लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना की तो सक्चत कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।


एसडीएम ने कहा कि सरकार ने आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत गृह विभाग की तरफ से पूरे राज्य में लॉकडाउन को 7 दिन के लिए बढ़ाया गया है। अब 14 जून 2021 सुबह 5 बजे तक महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत लॉक डाउन रहेेगा। लेकिन इस दौरान कुछ छूट दी गई है। अब मॉल को सुबह 10 बजे से रात्रि 8 बजे तक खोलने की अनुमति होगी, लेकिन मॉल में प्रवेश को मॉल द्वारा नियंत्रित करना होगा। होटल व मॉल के अंदर स्थित रेस्टोरेंट और बार अधिकतम 50 फीसदी सीटिंग कैपेसिटी के साथ सुबह 10 बजे से रात्रि 8 बजे तक खोलने की अनुमति होगी रात्रि 10 बजे तक होम डिलीवरी कर सकेंगे। व्यावसायिक कार्यालयों को 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति होगी। धार्मिक स्थल एक समय में 21 लोगों की अनुमति के अनुसार खुल सकेंगे। विवाह कार्यक्रम घर व कोर्ट के अलावा बाहर भी किए जा सकेंगे,लेकिन विवाह व क्रिमीनेशन जैसे कार्यक्रमों में 21 लोगों की ही अनुमति दी जाएगी। बारात के लिए अनुमति नही होगी।
उन्होंने कहा कि सभी औद्योगिक इकाइयों, उद्योगपतियों एवं संबन्धितों को सरल हरियाणा पोर्टल पर पास के लिए आवेदन करना अनिवार्य है। इस लॉकडाउन अवधि के दौरान भी पहले की तरह ही जारी दिशा-निर्देशों की पालना करनी होगी। इस लॉकडाउन महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा की अवधि में कुछ छुट प्रदान की गई है। इस लॉकडाउन महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा की अवधि में जो भी छूट प्रदान की गई है, इसके बावजूद जो भी प्रोटोकोल स्वास्थ्य विभाग व सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए है, सभी संबन्धित उपमंडल अधिकारी उनका सक्चती से पालन करवाना सुनिश्चित करेगें। इन आदेशों की पालना न करने वालों के खिलाफ सेक्शन 51 से 60 और आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अलावा आईपीसी की धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान पहले की तरह ही सभी शिक्षण संस्थान, ट्रेनिंग सेंटर, कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे, इसके अलावा सिनेमा हाल, जिम, स्पोटर्स काम्क्रलैक्स, स्वीमिंग पुल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, आडिटोरियम, अस्मेबली हाल आदि भी बंद रहेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here