dabangg 3 imslv
dabangg 3

सलमान खान की बड़ी क्रिसमस रिलीज़ दबंग 3 ने पिछले कुछ महीनों से सिनेमाघरों में धूम मचा रखी है और पिछले कुछ महीनों से इसके चारों ओर चर्चा है, साथ ही अभिनेता की निष्ठा के बाद, फिल्म को पहले से ही लगता है कि यह बॉक्स ऑफिस पर एक ब्लॉकबस्टर साबित होने वाली है। दबंग 3 का निर्देशन प्रभु देवा ने किया है, जो पहले अभिनेता के साथ वांटेड में साथ काम कर चुके हैं – एक ऐसी फिल्म जिसने सलमान खान को अपनी फिल्मों और अभिनेता के लिए सुपरस्टारडम के लिए आर्थिक सफलता से भर दिया।
आइए नजर डालते हैं सलमान खान की उन सभी फिल्मों पर जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर प्रतिष्ठित 100 करोड़ क्लब में प्रवेश किया है।

दबंग: 2010 की अभिनव कश्यप की यह पहली फिल्म थी जब हमने सलमान खान को माविक पुलिस चुलबुल पांडे के रूप में देखा था। फिल्म ने सोनाक्षी सिन्हा की पहली फिल्म को भी चिह्नित किया। इस फिल्म को भारतीय दर्शकों ने कई क्विरक्स के लिए प्यार किया और बॉक्स ऑफिस पर 155 करोड़ की कमाई की।

रेडी: अनीस बज़्मी की 2011 की त्रुटियों की कॉमेडी ने सलमान खान को असिन के साथ जोड़ा। फिल्म को दर्शकों ने फिर से सराहा और बॉक्स ऑफिस पर 138 करोड़ की कमाई की।

बॉडीगार्ड: 2011 में एक और रिलीज, सिद्दीकी द्वारा बनाई गई इस फिल्म में खान को लवली सिंह के रूप में देखा गया, करीना कपूर के चरित्र दिव्या के लिए एक विनम्र अंगरक्षक, जो छैया नामक एक आवाज के साथ प्यार में पड़ जाती है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 234 करोड़ कमाए।

एक था टाइगर: 2012 में रिलीज़ हुई, इसने प्यारे ऑन-स्क्रीन जोड़ी सलमान खान और कैटरीना कैफ को वापस लाया। फिल्म का निर्देशन कबीर खान ने किया था और इसमें अभिनेता को अजेय रॉ एजेंट के रूप में देखा गया था जो एक खतरनाक मिशन पर जाता है। एक्शन-थ्रिलर ने बॉक्स ऑफिस पर 320 करोड़ की कमाई की।
उनकी ईद 2019 रिलीज के बाद भरत। समन खान लगातार 14 रिलीज़ करने वाले पहले स्टार बने जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर सौ करोड़ या उससे अधिक कमाए। हालांकि सलमान खान ने फिर से वांटेड के साथ शुरुआत की, उनकी सौ करोड़ की लकीर संयोग से 2010 में दबंग से शुरू हुई।

दबंग 2: सलमान खान 2012 में अपने लकी चार्म किरदार चुलबुल पांडे के साथ वापस आ गए थे और प्रकाश राज के रूप में एक और अधिक डरावना प्रतिद्वंद्वी था। फिल्म अरबाज खान द्वारा निर्देशित की गई थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर 265 करोड़ की कमाई की थी।

जय हो: इस नाटक ने अभिनेता को एक पूर्व-सैन्य व्यक्ति के रूप में देखा, जो सामाजिक न्याय योद्धा बन जाता है और अन्य नागरिकों के प्रति सामाजिक जिम्मेदारी फैलाने की योजना बनाता है। सोहेल खान द्वारा निर्देशित फिल्म भी डेज़ी शाह की पहली फिल्म थी। इसने बॉक्स ऑफिस पर 183 करोड़ कमाए।

किक: 2014 की यह फिल्म एक ऐसे व्यक्ति की कहानी थी जिसे नए रोमांच से बाहर निकलने के लिए प्रेरित किया गया था जो एक साहसी मिशन के लिए दुष्ट हो जाता है। इसका निर्देशन साजिद नाडियाडवाला ने किया था और इसमें जैकलीन फर्नांडीज प्रमुख थीं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 402 करोड़ कमाए।

बजरंगी भाईजान: कबीर खान की 2015 की यह फिल्म निस्संदेह सबसे दिल तोड़ने वाली और कंटेंट-हैवी फिल्म थी, जो सलमान खान ने लंबे समय में की थी। फिल्म ने उन्हें पवन के रूप में देखा, जो अपने परिवार के साथ बिगड़ा पाकिस्तानी लड़की के भाषण को फिर से प्रसारित करने के लिए महान विस्तार में जाते हैं। करीना कपूर और हर्षाली मल्होत्रा ​​द्वारा अभिनीत इस फिल्म ने अपने जीवनकाल में दुनिया भर में 969 करोड़ कमाए।

प्रेम रतन धन पायो: राजकुमार के बारे में यह असाधारण सोराज बड़जात्या नाटक और उनके कंगाली वाले डॉपेलगैंगर में सोनम कपूर, नील नितिन मुकेश और स्वरा भास्कर प्रमुख भूमिका में थे। फिल्म ने 432 करोड़ कमाए।

1 सुल्तान: अली अब्बास ज़फर की 2016 की इस फिल्म में अभिनेता को एक मध्यम आयु वर्ग के पहलवान सुल्तान अली खान के रूप में देखा गया था, जिन्होंने अपने बेटे की मृत्यु के बाद खेल छोड़ दिया था, लेकिन अपने करियर को फिर से जीवित करने और अपना खोया सम्मान वापस पाने के लिए तैयार हो गए। साथ ही अनुष्का शर्मा अभिनीत इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 603 करोड़ की कमाई की।

ट्यूबलाइट: 2017 में एक और कबीर खान की फिल्म 1972 के इंडो-चाइना युद्ध के दौरान सेट की गई थी। इसमें सलमान को लक्ष्मण के रूप में देखा गया था, जो एक भयानक आदमी था, जो अपने गांव का मजाक उड़ाता था। इसमें भाई सोहेल खान के साथ एक मज़ेदार कैमरेड भी देखा गया जिसने भरत की भूमिका निभाई। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 211 करोड़ की कमाई की।

टाइगर ज़िंदा है: एक था टाइगर की अगली कड़ी में खान ने अजेय रॉ एजेंट के रूप में वापसी की, जिसने एक आतंकवादी संगठन द्वारा बंधक बनाए गए भारतीय और पाकिस्तानी नर्सों के एक समूह को बचाने के लिए अपनी तोड़फोड़ की। खान की 2017 क्रिसमस रिलीज़ अली अब्बास ज़फ़र द्वारा निर्देशित और 565 करोड़ की थी।

रेस 3: रेमो डिसूजा द्वारा निर्देशित यह हीस्ट फिल्म पिछले साल रिलीज हुई थी। यह अब्बास मस्तान द्वारा बनाई गई मिस्ट्री रेस फिल्मों की अगली कड़ी थी। इस फिल्म में जैकलीन फर्नांडीज, अनिल कपूर, बॉबी देओल आदि ने अभिनय किया और 303 करोड़ कमाए।

Bharat: जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, खान की ईद 2019 रिलीज भारत नाम के एक व्यक्ति की कहानी थी जिसका जीवन देश में कई महत्वपूर्ण घटनाओं के आसपास घूमता है। दक्षिण कोरियाई फिल्म का रीमेक और मेरे पिता के लिए फिल्म, अली अब्बास जफर द्वारा निर्देशित और मुख्य भूमिकाओं में कैटरीना कैफ और सुनील ग्रोवर ने अभिनय किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 325 करोड़ की कमाई की।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here