सभी प्राथमिक विद्यालयों में गणित शिक्षण को सरल,रूचिकर व गतिविधि आधारित बनाने के लिए प्रत्येक विद्यालय को निशुल्क मैथ किट दी गई

0
1663
02
02

गुहला-चीका, 11 मई
खंड संसाधन संयोजक कार्यालय सलीमपुर(गुहला) में शिक्षा विभाग व सम्पर्क फाउंडेशन के तत्वाधान में खंड गुहला के सभी सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में पहली व दूसरी कक्षा के लिए गणित के शिक्षण अधिगम स्तर का उन्नयन करने के लिए सम्पर्क शाला कार्यक्रम चलाया गया। इसमें । इसके अन्तर्गत सम्पर्क फाउंडेशन की सहायता से पहली व दूसरी कक्षा के एक-एक अध्यापक को 9 मई से 11 मई तक प्रशिक्षण दिया गया।
इस कार्यशाला का समापन खंड शिक्षा अधिकारी पे्रम सिंह पुनिया ने किया। कार्यशाला में सभी स्कूलों से कक्षा पहली व दूसरी के 129 अध्यापक व अध्यापिकाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि यह गणित किट शिक्षण को रूचिकर बनाने के लिए बहुत ही लाभकारी है, इसके प्रयोग से पाठय पुस्तक में दिए पाठयक्रम को आसानी से बच्चों को सिखाया जा सकता है। गणित शिक्षण के साथ-साथ उन्होंने अध्यापकों को सक्षम अध्यापक डैस बोर्ड, एसएलओ विजिट प्रोफार्मा, अधिगम संवर्धन कार्यक्रम(एलईपी), समय सारणी, अध्यापक डायरी,मुल्यांकन सूची व विद्यार्थी आंकलन परीक्षा शैडयूल की विस्तृत जानकारी दी। उनके साथ ही मास्टर ट्रेनर सुनील दत्त ने प्रोजैक्टर के माध्यम से एसएलओ प्रोफार्मा और सक्षम अध्यापक डैस बोर्ड को ऑन लाईन देखना व अपलोड करना तथा अध्यापक डायरी का उचित प्रबंधन करना भी सिखाया।
जिला गणित विशेषज्ञ जितेन्द्र सिंह ने अध्यापकों से गणित पठन में आने वाली समस्याओं पर चर्चा की और अध्यापकों से आह्वान किया कि वह बच्चों को पढ़ाने में नई विधियों का प्रयोग करें और बच्चों को उनकी भागीदारी से पढ़ाए। इससे बच्चों का गणित के प्रति डर खत्म होगा। सम्पर्क फाउंडेशन से आए मास्टर ट्रेनर संदीप निर्मल, अर्नव व नवल किशोर ने किट का प्रशिक्षण दिया और उसकी उपयोगिता समझाई। अध्यापक सुनील दत्त, मनदीप सिंह व संदीप बलौदा ने अध्यापकों को ऐसी गतिविधियां करवाई, जिसकी सहायता से बिना किसी सामग्री का प्रयोग करके गणित पढ़ाया जाए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here